Supplements That Must Be Included In Your Workout Routine


प्रतिरोध व्यायाम और एक स्वस्थ आहार योजना के साथ पूरक होने पर मांसपेशियों के निर्माण के लिए कई सप्लीमेंट्स आहार लिए जा सकते हैं। अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलने की संभावना बढ़ जाती है। मांसपेशियों और ताकत का विकास व्यायाम करने का एक प्रमुख लाभ है। अपने शीर्ष स्तर पर रोज़ाना कसरत करने और प्रदर्शन करने की आपकी क्षमता के लिए स्वस्थ मात्रा में मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। ताकत और मांसपेशियों को प्राप्त करना वर्कआउट का एक महत्वपूर्ण लाभ है। यदि आपके पास स्वस्थ मात्रा में मांसपेशियां हैं तो आप कसरत कर सकते हैं और अपना दैनिक जीवन अपनी पूरी क्षमता से जी सकते हैं। चूँकि बिना किसी सप्लीमेंट के इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करना संभव है, ऐसे में कुछ सप्लीमेंट्स हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए उनमें से प्रत्येक पर करीब से नज़र डालें। 

1. बीसीएए 

BCAA Pre Workout या ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड 3 अलग-अलग अमीनो एसिड से बनता है जो वेलिन, ल्यूसीन और आइसोल्यूसीन हैं। अधिकांश प्रोटीन स्रोत, मुख्य रूप से अंडे, पोल्ट्री, डेयरी, मछली या मांस जैसे पशु मूल के हैं, ये essential amino acids होते हैं। 

मांसपेशियों में लगभग 35 प्रतिशत अमीनो एसिड बीसीएए होते हैं जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। बहुत सारे लोग भोजन से इन अमीनो एसिड का दैनिक सेवन प्राप्त करते हैं, जबकि कुछ बीसीएए सप्लीमेंट्स लेना पसंद करते है। 

संक्षेप में, बीसीएए मांसपेशियों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं। लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यदि आप पहले से ही विभिन्न स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त कर रहे हैं तो बीसीएए सप्लीमेंट्स लेना फायदेमंद है या नहीं। 

2. व्हेय प्रोटीन 

जब दूध को निचोड़ा जाता है और दही जमाया जाता है, तो जो तरल बचता है उसे ” व्हेय ” कहा जाता है। यह इस प्रकार का प्रोटीन होता है जिसे व्यायाम के बाद लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह जल्दी अवशोषित होता है। कॉन्सेंट्रेट और आइसोलेट प्रोटीन के मुख्य प्रकार हैं। 

कंसन्ट्रेट में अधिक कार्बोहाइड्रेट और वसा और वजन के संबंध में कम प्रोटीन होता है। एक आइसोलेट इंगित करता है कि प्रोटीन पाउडर अपनी प्रोटीन सांद्रता बढ़ाने और वसा या कार्बोहाइड्रेट के किसी भी स्रोत को खत्म करने के लिए अधिक प्रक्रिया से गुजरा है। आदर्श रूप से, एक आइसोलेट एक कंसंट्रेट की तुलना में तेजी से पचता है।मगर प्रोटीन की गुणवत्ता के मामले में दोनों समान हैं। चूंकि व्हेय दूध का उप-उत्पाद है, दूध उत्पाद इसके लिए एक प्राकृतिक स्रोत हैं। 

व्हेय प्रोटीन लेने के कई फायदे हैं क्योंकि यह एक संपूर्ण प्रोटीन है। इसका तात्पर्य यह है कि इसमें वे सभी अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। दरअसल, प्रोटीन की गुणवत्ता के मामले में दूध के प्रोटीन का पाचन स्कोर सबसे अच्छा होता है। 

3. मल्टीविटामिन 

विटामिन सी, ए, ई, बी3, बी2 और बी12 आवश्यक विटामिन हैं जो आपको मांसपेशियों के निर्माण के लिए चाहिए। शरीर को हजारों छोटे लेकिन आवश्यक कार्यों के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। डीएनए, तंत्रिका कोशिकाओं, रक्त कोशिकाओं और कई अन्य चीजों के उत्पादन के लिए पानी में घुलनशील विटामिन बी 12 आवश्यक है। विटामिन के कई फायदे होते हैं।  

मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता वाला एक और बी विटामिन नियासिन है। चूंकि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर और मांसपेशियों की संवहनीता को बढ़ाता है, यह विटामिन बॉडी बिल्डर्स द्वारा काफी पसंद किया जाता है। B3 मांसपेशियों की रिकवरी, मरम्मत और विकास के अलावा बेहतर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। एक बार में सभी आवश्यक बी विटामिन प्राप्त करने के लिए, बी3 सप्लीमेंट् या बी कॉम्प्लेक्स विटामिन का उपयोग करें। 

4. फिश आयल / ओमेगा-3 

एक लोकप्रिय सप्लीमेंट्, Fish oil Capsules, फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। ये फैटी एसिड सूजन और हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके समर्थकों का यह भी मानना ​​है कि वे शारीरिक प्रदर्शन और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं। फिश आयल फैटी मछली जैसे सार्डिन, मैकेरल, हेरिंग, ट्यूना और सैल्मन से बना आहार पूरक है। 

फिश आयल से शरीर सौष्ठव के कई संभावित लाभ सामने आ सकते हैं। इनमें कसरत की गुणवत्ता में सुधार, मांसपेशियों में दर्द में कमी और उम्र बढ़ने के कारण मांसपेशियों के ढीलेपन को रोकना शामिल है। 

कन्क्लूज़न 

आप मांसपेशियों के निर्माण के लिए अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन करने के लिए प्रोटीन स्वस्थ भोजन को हमेशा शामिल कर सकते हैं । लेकिन, ये सप्लीमेंट्स यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को जल्दी से प्राप्त कर लें। 

अब आप सबसे प्रभावी विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि आप सप्लीमेंट्स के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं। ये सभी सप्लीमेंट्स विभिन्न प्रकार के स्वाद, रंग और यहां तक ​​​​कि अतिरिक्त सामग्री के साथ ऑफ़लाइन और ऑनलाइन स्टोर्स दोनों पर उपलब्ध हैं। 



Source link

Leave a Comment